असंगठित क्षेत्र के कामगारों को जागरूक करने के लिए नई पहल

आगरा : सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर्स एंड वेंडर्स एसोसिएशन व सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा के तत्वाधान में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए घटिया आज़म खान स्थित हरियाली वाटिका पर एक जागरूकता बैठक आयोजि‍त की गई। इस बैठक में असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम, 2008; पथ विक्रेता अधिनियम, 2014 और खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 से संबंधित जानकारी प्रदान की गई।

बैठक में कुछ बड़े कारपोरेट घरानों के हि‍त की पूरक एकीकृत बाजार व्‍यवस्‍था को भारत की माइक्रो इकॉनोमी के प्रति‍कूल बताया गया। ध्यान रहे, आगरा में करीब 25 हजार असंगठित विक्रेता हैं और अभी तक सिर्फ पांच हजार विक्रेताओं ने ही आधिकारिक रूप से पंजीकरण कराया है।

बैठक में कई ट्रेड यूनियन के प्रति‍नि‍धि‍यों की सहभागि‍ता रही। यूनियनों के प्रति‍नि‍धि के रूप में निसार मोहम्मद खान, कैप्टन सुरेन्द्र रावत, दयानन्द यादव, रियाज़ कुरेशी, जितेंद्र कुशवाह आदि ने वि‍चार व्‍यक्‍त कि‍ए। इनके अलावा सि‍वि‍ल सोसायटी के अध्‍यक्ष डॉ. शि‍रोमणि सिं‍ह, महासचिव अनि‍ल शर्मा, सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर्स एंड वेंडर्स एसोसिएशन के सचिव अभि‍नय प्रसाद व पत्रकार राजीव सक्सेना ने भी अपने तथ्य रखे।


Related Items

  1. असंगठित क्षेत्रों के कामगारों के लिए बनी यूनियन

  1. ग्रामीण विकास क्षेत्र के बजट प्रावधान, कितने होंगे कामयाब…!

  1. आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18: मध्‍यावधि में रोजगार, शिक्षा व कृषि क्षेत्र पर फोकस के आसार

loading...