भारतीय दिग्गज खिलाड़ियों ने मोटेरा पर बनाए हैं अहम रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला का अगला मैच डे-नाईट के प्रारूप में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम यानी कि मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में भारतीय स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के पास 400 टेस्ट विकेट पूरा करने का मौका होगा। यह टेस्ट मैच 24 फरवरी से दोपहर 2:30 बजे से खेला जाएगा। अभी यह श्रृंखला 1-1 से बराबरी पर है, ऐसे में इस मैच को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिहाज से खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मोटेरा स्टेडियम पर देश के कई दिग्गज खिलाड़ी पहले भी कई अहम रिकॉर्ड बना चुके हैं।

गावस्कर ने पूरे किए थे 10 हजार रन

पूर्व भारतीय दिग्गज ओपनर सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रनों का आंकड़ा अहमदाबाद के स्टेडियम में ही छुआ था। लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 1987 में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे।

कपिल देव का शानदार रिकॉर्ड

विश्वकप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव ने 1983 में ही इस स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में कपिल देव ने 83 रन देकर नौ विकेट हासिल किए थे।

तेंदुलकर का यादगार दोहरा शतक

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इस मैदान पर अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया था। साल 1999 में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 217 रनों की पारी खेली थी और 20 शतकों के बाद पहली बार दोहरा शतक लगाया था।

लक्ष्मण के टेस्ट करियर की शुरुआत

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने इसी मैदान पर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने 20 नवंबर 1996 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेला था।

भारत ने अहमदाबाद में सभी टीमों के खिलाफ कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से चार मैचों में जीत दर्ज की हैं, जबकि दो मैच हारे हैं और छह ड्रॉ हुए हैं। भारत ने 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ और 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैच हारे हैं। साल 2012 में दोनों टीमों के बीच आखिरी भिड़ंत में भारत ने एलिस्टर कुक के नेतृत्व वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ नौ विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी। इस मैच में चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 206 रनों की और वीरेंद्र सहवाग ने शानदार 117 रनों की पारी खेली थी, जिससे भारत ने 521/8 विकेट पर अपनी पारी घोषित की थी।


Related Items

  1. जानिए अहमदाबाद टेस्ट मैच की पांच अहम बातें

  1. दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम की ये है खासियतें

  1. सड़क दुर्घटनाओं के मामले में अमेरिका व चीन को पछाड़कर भारत टॉप पर