"मुल्क में बिकने वाले इतने ज्यादा कि खरीदार कम पड़ जाएं"

“कल जब हिंदुस्तान के चिथड़े उड़ेंगे, तब तुम्हें मेरी ताकत का अहसास होगा। मत भूलना ऑफिसर, तुम्हारे मुल्क में बिकने वाले इतने ज्यादा हैं कि खरीदने वाले कम पड़ जाएं।” गूंज उठा पूरा पंडाल, जब एक ‘आतंकी’ ने सेना के एक ‘अफसर’ से यह बात कही।

मौका था दिल्ली के धीरपुर में हुए दीपावली समारोह का जहां एक निजी संस्थान के विद्यार्थियों द्वारा नाटक ‘दुश्मन कौन’ का मंचन किया गया। इसमें मशहूर टीवी एंकर कुमार आकाश ने आंतकी तथा देशभक्त के दो किरदार निभाकर खूब वाहवाही बटोरी।

शाम के सूरज ढल जाने के साथ ही कार्यक्रम का आगाज इस नाटक के साथ हुआ। नाटक में फौजियों के उस दुख का चित्रण किया गया जब जान की बाजी लगाकर सेना का जवान आतंकी पकड़ता है और देश के कुछ लोग उस पर पत्थर बरसाते हैं और आतंकी की रिहाई की मांग करते हैं।

नाटक के दौरान यह संदेश भी दिया गया कि एक फौजी का कर्तव्य केवल देश की रक्षा करना होता है। उसे अन्य किसी बात से परेशान नहीं होना चाहिए। नाटक के मध्य में दर्शकों की आंखों में उस वक्त आंसू आ गए जब एक जवान अपने अफसर से कहता है कि उसके साथी जवान के क्षत-विक्षत शव को देखकर उसका मन रोने को हुआ लेकिन वह रो भी नहीं सकता क्योंकि वह सेना का जवान है।

नाटक में अभिषेक, साहिल, अमन, शुभम, निर्णय और निखिल ने बेजोड़ अभिनय किया। नाटक का लेखन एवं निर्देशन अमरनाथ ने किया। नाटक को देखने के लिए संस्थान के अध्यापक खासतौर से जुटे थे। इस दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा कई अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गईं।

कार्यक्रम का प्रारंभ स्वागत गीत के साथ किया गया जिसमें छात्राओं ने सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम में जहां हरियाणा और राजस्थान के पारंपरिक नृत्य का दर्शकों ने अवलोकन किया वहीं देश प्रेम पर संदेश भी दिया गया। नृत्य प्रस्तुति के दौरान छात्र-छात्राओं का उत्साह देखने ही बन रहा था।

कार्यक्रम के दौरान योग की महत्ता पर भी बल दिया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी अध्यापकों ने मंच पर शिरकत की। मंच पर अधिवक्ता एवं संस्थान में पॉलिटी विषय के अध्यापक अशोक कुमार दुबे ने कलाकारों को जीवन में आगे बढ़ने का संदेश दिया वहीं इतिहास के अध्यापक कुमार नलिन ने शायरी से सभी के दिल को छू लिया। कार्यक्रम के अंत सभी कलाकारों को सम्मानित किया गया।

Related Items

  1. सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा (2)

  1. सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा

  1. सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा

loading...