सरकार के इन दस कदमों से देश में बिछेगा सड़क व यातायात व्यवस्था का जाल

1. बजट में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का उन्नयन तथा कई औद्योगिक गलियारों सहित माल-भाड़ा गलियारा, भारतमाला परियोजना, सागरमाला परियोजना, जलमार्ग विकास और कई अन्य उड़ान योजनाएं प्रस्तावित हैं।

2. भारतमाला परियोजना के दूसरे चरण में राज्‍य सड़क नेटवर्क को विकसित किया जाएगा।

3. जलमार्ग विकास परियोजना के अंतर्गत गंगा नदी की नौवहन क्षमता बढ़ाने के लिए साहिबगंज और हल्दिया में दो टर्मिनल तथा फरक्‍का में एक नेवीगेशनल लॉक का कार्य साल 2019-20 में पूरा हो जाएगा।

4. गंगा नदी पर माल की आवाजाही अगले चार वर्षों में लगभग चार गुना बढ़ जाने का अनुमान है। इससे माल और यात्रियों की आवाजाही सस्‍ती होगी और आयात बिल में भी कमी आएगी।

5. साल 2018 से साल 2030 के दौरान रेलवे के बुनियादी ढांचे के लिए 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की आवश्‍यकता का अनुमान है। सरकार इसे लेकर खासी उत्सुक नजर आ रही है।

6. बजट में रेल पटरियों के तेजी से विकास और उन्‍हें बिछाने तथा यात्री माल-भाड़ा सेवा की सुपुर्दगी के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी का प्रस्‍ताव रखा गया है।

7. देशभर में मेट्रो रेल नेटवर्क को और बढ़ाया जाएगा।

8. विमानन क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता हासिल करने के लिए रख-रखाव और मरम्‍मत के लिए नीतिगत हस्‍तक्षेप योजना का खाका पेश किया गया है।

9. इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से खरीद और बुनियादी ढांचे के लिए बढ़े हुए प्रोत्‍साहन का प्रस्‍ताव रखा गया है।

10.  राष्‍ट्रीय राजमार्ग कार्यक्रम की पुनर्संरचना की जाएगी ताकि एक राष्‍ट्रीय राजमार्ग ग्रिड सुनिश्चित की जा सके।

Related Items

  1. टमाटर की बढ़ी कीमतों ने उड़ाई सरकार की नींद

  1. मोदी सरकार की 10 बातें जो सिद्ध करती है कि नामुमकिन अब मुमकिन है

  1. पुलिस की कार्यप्रणाली पर मोदी सरकार मांगेगी आम जनता की राय

loading...